एलपीजी रिफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी (LPG Refill Booking Portability): सरकार ने एलपीजी रिफिल की पोर्टेबिलिटी को मंजूरी दे दी है। मतलब अब आप कहीं से भी अपना एलपीजी सिलेंडर भरवा सकते हैं। कोई गैस वितरक आपको मना नहीं करेगा। यदि उपभोक्ता को लगता है कि वह अपनी तेल विपणन कंपनी के वितरक से खुश नहीं है, तो वह उसकी जगह किसी अन्य वितरक को चुन सकता है। लंबे समय से एलपीजी रिफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी की मांग थी, अब इसे मंजूरी मिल गई है।
वितरक (Distributor) कैसे बदलें?
    पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के मुताबिक एलपीजी (LPG) ग्राहकों को यह छूट मिलेगी कि वे किसी भी वितरक से खुद एलपीजी रिफिल (LPG Refilled) करवा सकते हैं। ग्राहक वितरक सूची से अपने "वितरण वितरक" (Delivery Distributor) का चयन करने में सक्षम होंगे। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसे चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची में लॉन्च किया जाएगा।
वितरकों (Distributors) की सूची कहाँ से प्राप्त करें?
    जब ग्राहक मोबाइल ऐप/ग्राहक पोर्टल खोलता है और एलपीजी को फिर से भरने के लिए लॉग इन करता है, तो उसे वितरण वितरकों (Delivery Distributor) की पूरी सूची उनके प्रदर्शन के आधार पर रेटिंग के साथ दिखाई देगी। जो ग्राहक को सर्वश्रेष्ठ वितरक चुनने में मदद करता है। इससे वितरकों पर अपने प्रदर्शन में सुधार करने का दबाव भी पड़ेगा।
आईओसी (IOC ) - https://cx.indianoil.in
भारत गैस (Bharat Gas) - https://my.ebharatgas.com
एचपीगैस (HPGas) - https://myhpgas.in
    ग्राहक इस सूची में से किसी भी वितरक का चयन कर सकता है, जो उसके क्षेत्र में उपलब्ध होगा और एलपीजी रिफिल (LPG Refilled) वितरित करेगा। इससे न सिर्फ ग्राहकों को बेहतर सेवा मिलेगी बल्कि वितरकों के बीच ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने की पहल भी शुरू हो जाएगी। इससे उनकी रेटिंग में सुधार होगा।
पोर्टल पर मिलेगी ऑनलाइन ट्रांसफर की सुविधा
    इसी क्षेत्र में सेवारत अन्य वितरकों को एलपीजी कनेक्शन के ऑनलाइन हस्तांतरण की सुविधा एलपीजी ग्राहकों को संबंधित तेल विपणन कंपनियों के वेब-पोर्टल (web-portal) के साथ-साथ उनके मोबाइल ऐप (mobile app) के माध्यम से प्रदान की गई है। अपने पंजीकृत लॉगिन का उपयोग करते हुए, ग्राहक अपने क्षेत्र में सेवारत वितरकों की सूची से अपने ओएमसी (OMC) के वितरक का चयन कर सकता है और अपने एलपीजी कनेक्शन (LPG connection) को पोर्ट करने का विकल्प चुन सकता है।
वितरक के पास कस्टमर को मनाने का विकल्प होगा
    वितरक (Distributor) के पास अपने ग्राहक को मनाने का विकल्प होगा। वितरक को यह सुनिश्चित करना होगा कि ग्राहक को सेवा में कोई समस्या न हो। पोर्टेबिलिटी (Portability) अनुरोध को ग्राहक के मान जाने पर 3 दिनों के भीतर वापस लिया जा सकता है। यदि नहीं, तो कनेक्शन स्वचालित रूप से दूसरे वितरक (Distributor) को सौंप दिया जाएगा। इसलिए, ग्राहक को डिस्ट्रीब्यूटरशिप पर आए बिना उसी बाजार में संचालित उसी कंपनी के दूसरे वितरक को ऑनलाइन स्थानांतरित किया जाएगा। यह सुविधा बिल्कुल फ्री होगी। ओएमसी (OMC) ने मई 2021 में 55759 पोर्टेबिलिटी (Portability) अनुरोधों को सफलतापूर्वक पूरा किया है।
 
